कामदगिरि पर मौजूद हैं माता के पीठ
संदीप रिछारिया
वेद कहते हैं कि राम के आगमन से पूर्व सतयुग के प्रारंभ से चित्रकूट एक बहुत सुंदर देवी पीठ था। श्रीराम व मां जानकी ने यहां पर देवी की आराधना की और शक्तियां अर्जित कीं। तंत्र चूडामणि, ज्ञानार्णव दाक्षायणी तंत्र, योगिनी हृदय तंत्र व शिव चरित्र सहित अनेक ग्रंथ यहां पर शक्तिपीठ होने की पूर्ण पुष्टि करते हैं। ग्रंथ इसे पीठों में सर्वोत्त्म पीठ होने की संज्ञा देते हैं। तंत्र चूडामणि रामगिरौ स्तेनान्यं च परिभाषित करता है तो देवी भागवत व मत्स्य पुराण में चित्रकूटे तथा सीता विन्ध्यै विंध्यैवासिनी की पुष्टि करता है । तांत्रिक लक्ष्मी कवच तो सीधे तौर पर सुखदा मोक्षदा देवी चित्रकूट निवासिनी। भयं हरते् सदा पायाद् भव बंधनात् विमुच्यदते।। घोषित करता है।
चित्रकूट का नाम सामने आते ही लोगों को याद आते हैं राम । याद आती हैं चित्रकूट की वो शिलाएं जो भाईयों के प्रेम को देखकर पिघल गईं थी। लेकिन उससे बडा एक सच यह भी है कि आखिर भारद्धाज मुनि ने श्रीराम को चित्रकूट ही क्यों भेजा। वह चाहते तो एक बार फिर श्रीराम को महर्षि विश्वामित्र के पास भेज सकते थे या फिर ऋषि वाल्मीकि के पास ही चौदह साल रहने का निर्देश दे देते । श्रीराम का चित्रकूट में साढे ग्यारह साल से ज्यादा का समय गुजारना सब कुछ देवताओं व ऋषियों की योजना के अनुसार हुआ । वास्तव में ऋषि अगस्तं अंगिरा सरभंग सुतीक्षण सहित अन्य ऋषियों से उन्हें राक्षसराज रावण को मारने के लिए आयुध प्राप्त तो करने ही थे साथ ही यहां पर मां मोक्षदा से उन्हें शक्तियां भी अर्जित करनी थी। वेद कहते हैं कि राम के आगमन से पूर्व सतयुग के प्रारंभ से यह स्थान एक बहुत सुंदर देवी पीठ था। यहा पर मां मोक्षदा देवी का पीठ तो पहले से ही था, इसके साथ श्रीराम व मां जानकी ने यहां पर देवी की आराधना की और शक्तियां अर्जित कीं। तंत्र चूडामणि, ज्ञानार्णव दाक्षायणी तंत्र, योगिनी हृदय तंत्र व शिव चरित्र सहित अनेक ग्रंथ यहां पर शक्तिपीठ होने की पूर्ण पुष्टि करते हैं। ग्रंथ इसे पीठों में सर्वोत्तम पीठ होने की संज्ञा देते हैं। तंत्र चूडामणि रामगिरौ स्तन्यां च परिभाषित करता है तो देवी भागवत व मत्स्य पुराण में चित्रकूटे च सीता विन्ध्ये विंध्यवासिनी की पुष्टि करता है ।
तांत्रिक लक्ष्मी कवच तो सीधे तौर पर ष्सुखदा मोक्षदा देवी चित्रकूट निवासिनी। भयं हरते् सदा पायाद् भव बंधनात् विमुच्यधते।। परिभाषित करता है।
वैसे चित्रकूट में शक्तिपीठ होने की कथा भी बहुत ही पौराणिक हैा श्रीमद् भागवत में उल्लखित है कि सतयुग के प्रारंभ में प्रजापति दक्ष ने कनखल के समीप सौनिक तीर्थ में ब्रहस्पति सब नामक यज्ञ किया। इस यज्ञ में भगवान भोलेनाथ को छोडकर सभी देवताओं व ऋषियों को निमंत्रण दिया गया। माता सती ने सभी देवताओं के विमान कैलास से दूसरी दिशा की ओर जाते देख महादेव से इसका कारण पूंछा भगवान ने उन्हें उनके पिता द्वारा यज्ञ के आयोजन के बारे में बताया । माता ने वहां पर जाने का अनुरोध किया तो भोलेनाथ कहा कि बेटी का घर विवाह होने के पूर्व तक पिता का होता है। विवाह के पश्चाात उसका घर पति का होता है अतएव उनका वहां पर जाना उचित नहीं होगा। माता ने पिता के घर में अपने अधिकार होने की बात कह कर भोले नाथ से जाने की अनुमति प्राप्ति कर ली। भोले नाथ ने अपने गण वीरभद्र के साथ उन्हें जाने की आज्ञा दी। वहां पर जाकर जब माता ने अपने पति का हवि भाग व बैठने का स्थान न पाया तो वह कोधाग्नि से भडक उठीं और अपने आपको हवनकुंड में जलाकर नष्टं करने का प्रयास किया। इसी दौरान वीरभद्र और भगवान भोलेनाथ ने पहुंचकर यज्ञ को नष्ट कर डाला। राजा दक्ष का सिर काटकर यज्ञ कुंड में डाल दिया। महादेव माता का जला हुआ मृत शरीर लेकर ब्रह़मांड में करूण विलाप करते हुए विचरण करने लगेा तभी देवताओं की मंत्रणा के बाद श्रीहरि विष्णुु ने अपने सुदर्शन चक्र को आदेश दिया कि वह माता के अंगों को काट दे ताकि महादेव के अंदर से मोह का निवारण हो सके और सृष्टि का क्रम चल सके । चक्र ने जैसे ही अंग काटे वह धरती पर गिरकर पाषाण में परिवर्तित हो गए । भूतल पर उन्हें महातीर्थ मुक्तिक्षेत्र व शक्तिपीठों की संज्ञा प्राप्त हुई । जहां पर कमर के उपर के अंग गिरे उन्हें दक्षिणमार्गी शक्ति पीठ व नीचे के अंग गिरने के स्थानों को वाममार्गी शक्तिपीठ कहा जाने लगा । यहां पर शक्ति भैरव व बीज मंत्रों का प्रादुर्भाव हुआ । तंत्र चूडामणि ज्ञानार्णव दाक्षायणी तंत्र योगिनी हृदय तंत्र एवं शिव चरित्र में 51 शक्तिपीठों का वर्णन है । देवी भागवत मत्स्यपुराण में उप पीठों सहित 108 का वर्णन है। देवी गीता में 72 का और कालिका पुराण में 26 पीठों का वर्णन मिलता हैा 51 शक्तिपीठों में 9 पीठ पहले से ही पडोसी राष्ट्रों में हैं । श्रीलंकाए पाकिस्तांनए तिब्बत में एक-एक नेपाल में दो व बांग्ला देश में चार शक्तिपीठ मौजूद हैं । आज के भारत में केवल 42 शक्तिपीठ की बताए जाते हैं ।
वैसे इसके अलावा भी चित्रकूट की धरती पर और भी अलग तरह के शक्तिपीठ होने के तर्क दिए जाते हैं।
कैवल्योनपनिषद में सा सीता भवति मूल प्रकृति संज्ञिता। उत्पत्ति स्थिति संहार करणी सर्व देहि नाम।। शक्ति शक्तिमान श्रीसीता जी और श्रीरामजी ही जगत के स्रष्टाि नियामक एवं संहार करने में समर्थ बताए गए हैं। माता सीताजी को ही परा अपरा व चित्तं शक्ति के रूप में परिभाषित किया गया है ।
चित्रकूट के प्रसिद्व संत राम सखेन्द्र जी महराज की लिखी श्रीमन्न नृत्यराघव मिलन में इस बात का प्रमाण है कि कामद जनक लली कर रूपा चित्रकूट रघुनाथ स्वमरूपा में पूर्ण रूप से मिलता है । प्रमोदवन के रहने वाले संत स्व0 श्री लखन शरण महराज ने श्री जानकी धाम पदए बंदौं बारंबार। जाकी कृपा प्रताप तें मिल्यौ संत दरबार।। वैसे रामाज्ञा प्रश्न में गोस्वामी तुलसीदास जी भी सीधे तौर पर चित्रकूट धाम को पीठ घोषित करते हैं। पय पावनी वन भूमि भलि शैल सुहावन पीठ। रागिहिं सीठ विशेषि थलुए विषय विरागिहि मीठ।।
वह एक तर्क और देते है कि किसी भी रामतीर्थ में बलि का कोई प्रावधान नहीं है । लेकिन चित्रकूट में नारियल के रूप में बलि का प्रावधान किया गया है । श्रीकामदगिरि पर्वत में मौजूद कामतानाथ जी के चार द्वारों पर नारियल की बलि स्वीदकार की जाती है । बलि तो शाक्तन परंपरा के अनुसार प्रमुख प्रसाद है । यहां पीठ होने के कारण यहां पर ऐसा होता है । इसके साथ ही देवी के सामने माथा रगडने पर ही वह मनोकामनाओं को पूर्ण करती है । इसलिए यहां पर लोग अपना माथा रगड. रगड कर मनौतियां पूरी करने के लिए गुहार लगाते हैं । वैसे एक दृष्टां त और भी देखने योग्यर है । वृहद चित्रकूट महात्मन के अनुसार माता सीता ने भी यहां पर देवी की स्थापना की थी । दुर्गा भगवती माया सीताया स्था पिताेघ। तताश्रमं च तं विद्वि दुर्गा पर्वतमुत्मम् ।। इसका अर्थ है कि माता सीता ने दुर्गा पर्वत पर माता दुर्गा की स्थापना की थी और पूजा की थी ।
वही चित्रकूट वृहद महात्म में भी पीठानाम् परम पीठं पर्वतानां च पर्वतम्। धर्माभिलाष बुद्विनां धर्मराशिकरम्प रम् । अर्थानामार्थं दातारं परमार्थ प्रकाशकम् । कामिनां कामदातारं मुमुक्षूणां च मोक्षदम्। सवर्त्र श्रूयते तस्या महिमा द्विज सत्तमम्।।
वैसे श्री कामदगिरि के कई नाम हैं। इसे रामगिरि व श्रीगिरि भी कहा जाता हैा अलग- अलग पुराणों में इसका उल्लेम अलग नामों से किया गया हैा वृहद चित्रकूट महात्मप में इसे रामगिरि या श्री गिरि ही उल्लखित किया गया है । श्री गिरि का तात्पर्य श्री हरि विष्णु की पहली पत्नीै श्रीसीता जी से हैा उन्हें केवल श्री से भी संबोधित किया जाता है । वैसे शुक्ल यजुर्वेद में श्रीश्चय ते लक्ष्मी पत्न्यौ साफ तौर पर लिखा है।
ऋग्वेेद का पंचम आत्रेय मंडल के नाम से विख्यात हैा इसके मंत्रदृष्टा अत्रि ऋषि हैं। जिसमे अति प्रसिद्व अत्रि सूत्रों सहित आर्चाप्राण ष् श्री सूत्र तक समाहित हैं। यही श्रीसूत्र मां जानकी का यशोगान है । दूसरी ओर भ्रगुवंश के तपोनिष्ठ पुराण प्रवक्ता मारकंडेय ऋषि ने तेरह अध्यायों में वॉछा कल्पैतरू दुर्गासप्तशती इन्हीं भगवती का यशोगान किया है । तीसरी ओर श्रीजी की उपासना सरभंग त्रषि ने बहुत ही मनोयोग से की थी। भुशुंडि रामायणकार कहते हैं सुतीक्षण वंदिता पूज्या सरभंगाश्रमवासिनी । इसलिए चित्रकूट सीता शक्तिपीठ एवं श्री धाम होने के नाते सीता तीर्थ के नाम से सुविख्यात हो गया । अठारवीं शताब्दीे में रामघाट से उत्तर के इलाके को महंत चरणदास ने इसे सीतापुरष् नाम से प्रतिष्ठित किया जो आज भी लोगों द्वारा लिया जाता है । वैसे तुलसीदास जी के काल में श्रीकामदगिरि की तलहटी पर श्रीपुर नामक गांव का उल्लेख मिलता है ।
सीतोपनिषद में सीधे तौर पर चित्रकूट में दीपमालिका का पर्व मुख्य पर्व होने की मान्यता को पुष्ट कर देता है । अर्थवेदीय कौशिक सूत्र सहित वृहद चित्रकूट महात्म अमावस्या व पूर्णमासी को यहां के पर्व घोषित करते हैं।
वैसे एक अन्य प्रमाण के अनुसार श्री कामदगिरि परिक्रमा में ही साक्षी गोपाल मंदिर पर स्थापित नौ देवी की प्रतिमाओं को भी मां जानकी के द्वारा स्थापित बताया जाता है । वैसे दक्षिणमुखी यह प्रतिमा भी बहुत ही ज्यादा प्राचीन व पवित्र मानी जाती हैए इसी मंदिर के उत्तर मुख पर गोपाल जी मौजूद हैं । मान्यता के अनुसार गोपाल जी श्री कामदगिरि परिक्रमा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति जो मंदिर के खंभों पर साक्ष्यर के रूप में उंगली से सीताराम लिखते हैं तो वह साक्ष्य के रूप में दर्ज हो जाता हैा
इसके अलावा भी चित्रकूट परिक्षेत्र में शक्ति की उपासना के तमाम केंद्र हैं। हनुमान धारा रोड पर स्थित वन देवी के मंदिर के बारे में मान्यता है कि यह अयोध्या राजवंश की कुलदेवी हैं। जबकि कुछ मत इन्हें भी शक्तिपीठ मानते हैं वैसे यहां पर माता सीता के स्पष्ट रूप से चरण चिंह मौजूद हैं। इसी प्रकार अनुसुइया आश्रम व गुप्त गोदावरी भी देवी अर्चना के स्थान हैं। अनुसुइया आश्रम में चौसठ योगिनी की शिला अपने आपमें अतभुद है ।
वैसे जहां एक ओर भगवान राम पर आरोप लगाते हैं कि उन्होंने माता सीता की अग्नि परीक्षा ली और एक धोवी के कहने पर उन्हें वन में भेज दिया वहीं दूसरी ओर चित्रकूट ऐसा स्था न है जहां पर श्री राम ने माता सीता का पूजन भी किया है। इस बात का प्रमाण स्वयं संत तुलसीदासजी श्रीरामचरित मानस में देते हैं। एक बार चुनि कुसुम सुहाएए मधुकर भूषण राम बनाए । सीतहिं पहिराए प्रभु सादर बैठे फटकि शिला पर सुंदर। यहां पर संत ने श्रीराम के द्वारा माता को आभूषण पहनाने का जिक्र सादर के रूप में किया है । सादर शब्दर का अतभुद प्रयोग अपने आपमें अनुपम है। व्य क्ति जब किसी की पूजा करता है तो उसे सादर रूप में ही कुछ वस्तु अर्पित करता है। इसलिए उन्होंने जगतजननी मां सीता श्रंगार बहुत ही प्रेम पूर्वक श्रद्वा के साथ किया है । इसलिए चित्रकूट को काम की नहीं अपितु राम की भूमि कहते हैं । जिस स्था्न पर पत्नी को पति सादर रूप में आभूषण अर्पित करे तो वह पूज्यनीय है।
वैसे अन्य प्रमाणों के अनुसार यह भी सिद्व होता है कि वास्तव में कामदा नाम माता सीता का ही है। दुर्गा संकट नाशन स्त्रोहत में कामाख्यां कामदा श्या्मां काम रूपां मनोरमाम का उल्लेख आया है । इसी तरह के अर्थ मुंडमाला तंत्र पदमपुराण के संकटा स्त्रोत्र देवी भागवत लक्ष्मी सहत्रनाम ब्रह़मपुराण के ललितोपाख्या न में बगला सहत्रनाम सहित अन्य् ग्रंथों में मिलते हैं। अतएव हम यह भी मान सकते हैं कि कामदनाथ ही मां सीता का स्वरूप हैं ।
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पर्णकूुटी में भी स्थापित है मां दुर्गा की मूर्ति
द़ष्टांत है कि पर्णकुटी पर ही कोल भीलों द्वारा भगवान राम ने आकर पहली बार विश्राम किया थाा यहा पर भगवान राम व भरत की का मंदिर है, तथा दुसरा मंदिर केवल लक्ष्मण जी का हैा मंदिर के पुजारी का दावा है कि राम और भरत के साथ लक्ष्मण जी का मंदिर पूरे विश्व में केवल चित्रकूट में ही हैा यहां पर भी एक दुर्गा देवी की प्रतिमा स्थापित हैा