Saturday, February 22, 2020

तो क्या रामवन पथ गमन मार्ग को हरी झंडी दिखाएंगे मोदी

मोदी इन चित्रकूट 
 नेपथ्य में पहुंची राजकुमार को लंकाविजयी बताने की योजना 




 संदीप रिछारिया 

 चित्रकूट। श्रीराम ने अपने जीवन काल में दो महत्वपूर्ण यात्राएं की थीं। पहली यात्रा महर्षि विश्वामित्र के साथ अयोध्या से श्रीजनकपुर धाम की व दूसरी अयोध्या से श्रीलंका की पत्नी सीता व भाई लक्ष्मण के साथ। पहली यात्रा की उपलब्धि श्रीजनकपुर धाम में जाकर माता सीता का वरण करना व दूसरी यात्रा की उपलब्धि श्रीलंका पहुंचकर रावण वध करना रही। पहली यात्रा में जहां उन्होंने राक्षसी ताड़का व सुबाहु का वध किया, वहीं दूसरी यात्रा में श्रीराम ने न केवल भौतिक तौर पर राक्षसराज लंकाधिपति रावण व महाबली बाली का संहार किया, बल्कि इससे इतर उनकी उपलब्धियां भी बहुत सारी रहीं। सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में उन्हें श्री हनुमान मिले। सुग्रीव व विभीषण को राजा बनाया। श्री राम के द्वारा की गई इन दोनों यात्राओं को कई बार करने के बाद गाजियाबाद निवासी डाॅ0 राम अवतार शर्मा ने ‘रामवन पथ गमन मार्ग‘ की खोजकर प्रभु के चरण पड़ने वाले हर एक स्थल को चिंहिन्त किया। श्रीराम की द्वितीय यात्रा का मुख्य पड़ाव चित्रकूट रहा। उन्होंने अपने दाम्पत्य जीवन का सर्वाधिक समय चित्रकूट में बिताया। दृष्टांतों के आधार पर श्रीराम, माता जानकी व भैया लक्ष्मण के साथ चित्रकूट परिक्षेत्र में 11 साल 6 महीने और 18 दिन रहे। उन्होंने यहां के 84 कोस परिक्षेत्र में कई ऋषियों के दर्शन कर भगवत चर्चा करने के साथ ही अनेक आयुध व अस्त्र प्राप्त किए।


पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की सरकार ने श्रीराम वन पथ गमन शोध यात्रा को आधार बना राजकुमार राम से तपस्वीराम व फिर लंकाविजयी राम को जोड़ने की विशेष कार्य योजना बनाई थी। योजना के अनुसार अयोध्या से लेकर श्रीलंका यानि तमिलनाडु के धनुषकोटि तक एक ऐसी आल वेदर रोड का निर्माण करना था, जो हर मौसम में लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाए। इसके मुख्य पड़ाव अयोध्या, प्रतापगढ, कौशाम्बी, चित्रकूट, सतना, पन्ना, कटनी, जबलपुर, शहडोल, अमरकंटक के बाद छत्तीसगढ़ व आगे बननी थी। हैरत की बात यह है कि 15 साल तक मप्र में भाजपा का राज होने के बाद भी राम वनपथगमन मार्ग बनाने में कोई रूचि नही दिखाई। यह बात और है कि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने पिछले दिनों 22 करोड़ की पहली किस्त जारी कर यह बताने का प्रयास किया कि उनकी सरकार श्रीराम के प्रति पूरी तरह से आस्था रखती है। इधर यूपी की बात करें तो इस सड़क को लेकर बातें तो बहुत सारी हो रही हैं। लेकिन अभी तक इसका कार्य रूप दिखाई नहीं दे रहा है। फैजाबाद यानि अयोध्या से प्रतापगढ़ से होकर कौशाम्बी और फिर चित्रकूट आने वाली यह सड़क कागजों पर नहीं लेकिन नेताओं की जुबान पर कभी-कभी सुनाई दे जाती है। पिछले दिनों भाजपा के एक कद्दावर नेता ने इस सड़क का निर्माण जल्द कराने की बात कही थी।
 17 साल बीते पर नहीं बनी 150 किमी सड़क 
प्रतापगढ़ के मोहनगंज से शुरू होकर जेठवारा, कन्हैयापुर, त्रिलोकपुर, श्रंगवेरपुर, कोखराज, कौशाम्बी होते हुए चित्रकूट लाने वाली इस सड़क का निर्माण कब होगा, यह तो भविष्य के गर्त में हैं। लगता है कि इस विशेष सर्किंट का हाल कहीं बौद्व सर्किट और सिख सर्किट जैसा न हो जाए। योजना बनाते समय कहा गया था कि इस रूट पर चित्रकूट से अयोध्या तक सस्ती सरकारी बसें भी चला करेंगी, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी न हो।
चार जिलों को जोड़ने की थी मंशा 
रामवन पथ गमन मार्ग प्रतापगढ़, इलाहाबाद, कौशाम्बी व चित्रकूट को जोड़ने वाला था।
क्या मोदी जी प्रतापगढ से चित्रकूट सड़क बनाने के लिए देंगे हरी झंडी 
 पिछले दिनों प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों के लिए निर्देश देने आए मुख्यमंत्री योगीजी ने कहा कि राम की शरणस्थली चित्रकूट है। इसे सजाने और संवारने में हम कोई कोर कसर नहीं उठा रखेंगे। अब देखना यह होगा कि जब राम वन पथ गमन मार्ग का नाम लेने वाला कोई नेता नहीं है तो  क्या इसका नाम प्रधानमंत्री के मुंह से निकलेगा। क्या वह अटल जी की इस विशेष योजना पर मुहर लगाकर चित्रकूट से सीधे अयोध्या पहुंचने के मार्ग को जल्द बनवाने का लोगों को भरोसा देगें। क्योंकि अब समय ऐसा आ रहा है कि अयोध्या को संवारने के साथ ही चित्रकूट को भी सुंदर बनाने की जरूरत है। क्योंकि कई सदियों बाद जब अयोध्या के दिन बहुरे हैं तो लोगों का रूख चित्रकूट की ओर भी होगा।

No comments:

Post a Comment