Wednesday, February 19, 2020

पावन मंदाकिनी की तरफ बढ़ रहे कदम

काउनोमिक्स से बदल रही मंदाकिनी की सूरत व सीरत . जबलपुर से आई लैब रिपोर्ट ने किया पानी की गुणवत्ता सुधरने का सत्यापन . घुलनशील आक्सीजन के साथ ही नाइट्रोजन की क्वालिटी सुधरी 

 संदीप रिछारिया 

 धरती, आकाश, जल, वायु और अग्नि के संबधों को एकाकार कर  जल की सेहत को सुधारने के लिए बनाई गई काउनोमिक्‍स का असर मंदाकिनी के जल पर साफ तौर पर दिखाई देने लगा है। पिछले 24 दिनों में जहां प्रत्यक्ष तौर पर तट पर सीढ़ियों के नीचे साफ पानी दिखाई देने लगाए वहीं पानी की क्वालिटी का सुधार आम लोग महसूस कर रहे हैं। पिछले दिनों आरके लैब, जबलपुर से आई टेस्टिंग रिपोर्ट ने इस बात के पूरे साक्ष्य दिए कि 24 दिनों में मंदाकिनी के जल की गुणवत्ता में पर्याप्त सुधार हुआ है। वैदिक काउनोमिक्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि प्रदीप द्विवेदी इस बात को लेकर पूरी तरह आशान्वित हैं कि आने वाले समय में 500 मीटर उपचारित किए गए मंदाकिनीके जल की मात्रा में जहां पूर्ण सुधार मिलेगा, वहीं इससे ज्यादा बड़े दायरे को भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह से यहां के पुराने लोग पहले मंदाकिनी के जल में मछलियां व कछुओं के साथ अन्य जलीय जंतु विद्यमान रहने की बात करते हैं । आने वाले समय में ऐसे ही दृश्य फिर से देखने को मिलेंगे।


12 जनवरी से मंदाकिनी के जल में हर्बल उपचार की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। उपचार के पूर्व आरके लैब जबलपुर से आए तकनीशियनों ने जल को संग्रहित किया। प्रयोगशाला में जल की 9 अलग.अलग तरह से क्वालिटी जांचने का काम किया गया। जल में आक्सीजन व नाइट्रोजन की मात्रा के साथ उसकी गुणवत्ता की जांच की गई। 24 दिन की लैब टेस्टिंग रिपोर्ट के अनुसार जल का रंग गंदे की जगह साफ हुआ। जबकि गंदगी की मात्रा 41 पीपीएम से गिरकर 25 पर आ गई। सामान्य स्थिति में यह 30 पीपीएम होनी चाहिए । डिसाल्ट आक्सीजन ;डीओ की मात्रा 5,3 से बढ़कर 6,21 मिलीग्राम प्रति लीटर हो गई। आक्सीजन की मात्रा लगभग 20 प्रतिशत बढ़ती दिखाई दी। इसी प्र्रकार बायोकेमिकल आक्सीजन डिमांड ; बीओडी भी 17 फीसद घटकर 8,91 से 7,39 हो गई। टीकेएन यानि जल में अवशोषित नाइट्रोजन खत्म हो चुकी थी जो कि बढ़कर 0,62 तक पहुॅच गई।

स्थानीय राम प्रकाशए दिनेश, राहुल सहित अन्य लोगों ने कहा कि वास्तव में नदी का जल पहले से बेहतर दिखाई दे रहा है।
 नगर पंचायत चित्रकूट के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रमाकांत शुक्ला ने कहा कि प्राथमिक रिपोर्ट में जल की गुणवत्ता अच्छी होने के संकेत मिल रहे हैं। इसको अब ज्यादा अच्छी तरह से उपचारित करने के लिए आदेश दिए जांगे।
पथरा के तालाब पर भी होगा प्रयोग
कंपनी के प्रतिनिधि प्रदीप द्विवेदी ने बताया कि काउनोमिक्स वास्तव में गोमूत्र, गोबर के साथ जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार मिक्चर है। इसे जल में मिलाकर जलाशय या नदी में डाल दिया जाता है। प्रक्रिया को निश्चित समय में कई बार किया जाता है। इसके परिणाम एक सप्ताह में ही दिखाई देने लगते हैं। अभी पथरा गांव के गंदे तालाब को भी प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाया जा रहा है। जल्द ही उसे भी उपचारित करने का काम किया जाएगा। इसके बाद सतना जिला प्रशासन से आगे के काम की बात की जाएगी। 


No comments:

Post a Comment