yahi hai chitrakoot

yahi hai chitrakoot

चित्रकूट की एक सुहानी शाम

चित्रकूट की एक सुहानी शाम

चित्रकूट की एक सुहानी शाम

चित्रकूट की एक सुहानी शाम

हे मंगलमय दीपमालिके आपका सुस्‍वागतम

हे मंगलमय दीपमालिके आपका सुस्‍वागतम

चित्रकूट की एक शाम

चित्रकूट की एक शाम

Thursday, April 4, 2013

अब माला फेरकर राम नाम का जप

हमीरपुर, निज प्रतिनिधि : न कोई रंज है न ही कोई शिकवा, राम के सहारे बस गांव की समस्याओं के निदान की आस है। भरुआ सुमेरपुर ब्लॉक के कैथी गांव के प्राचीन शिव मंदिर में जहां मंगलवार को दीपावली पर्व पर लगातार 36वें दिन राम का नाम लेकर एक ओर हिंदू और मुसलमान राम का नाम लेने में डटे रहे, वहीं घास-फूस की कुटी में पांच लोगों ने पूरे विधि-विधान के साथ राम नाम का जप प्रारंभ कर दिया है।

मंगलवार की सुबह दीपावली के पुण्य मुहूर्त में ग्रामीणों ने यज्ञ वेदी का विधिवत पूजन कर भगवान राम का नाम लेकर राम नाम का जप माला के सहारे प्रारंभ कर दिया। इस दौरान प्रधान वासुदेव निषाद ने बताया कि वह पुराने शिव मंदिर में राम नाम का सुमिरन करते 35 दिन बीत गए, गांव वालों में भगवान का नाम सुमिरन करने के लिए और भी ज्यादा उत्साह को देखते हुए सामने के मैदान को साफ कराकर उसमें कांसे की कुटिया के साथ यज्ञवेदी का निर्माण करा दिया गया है। इस यज्ञ वेदी में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा हवन करने के बाद ही यज्ञ की पूर्णाहुति होगी। पांच लोग हर समय यहां पर राम नाम का माला फेरने का काम करेंगे। इसके साथ ही मंदिर में भी राम नाम का जप चलता रहेगा। उन्होंने बताया कि पांच पांच लोगों की ड्यूटी इस काम में लगाई गई है। सभी लोग प्रसन्नचित मन से इस काम में सहभाग कर रहे हैं।

गांव के उम्मेद सिंह, अरिमर्दन सिंह, विकास शिवहरे आदि ने बताया कि अब तो सीधे तौर पर राम जी से यही विनती है कि वह हनुमान जी को भेजकर हमारी समस्याओं का निदान करें। गांव में 10 से 15 परिवार मुसलमानों के रहते हैं और वह भी इस महायज्ञ में पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment